पीएम मोदी और मार्क रूट की बीच आज द्विपक्षीय बैठक होगी। बैठक के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

नई दिल्ली (एएनआइ)। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट दो दिवसीय दौरे पर आज भारत पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने रूट से हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। मार्क रूट अपने उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आए हैं। पीएम मोदी और मार्क रूट की बीच आज द्विपक्षीय बैठक होगी। बैठक के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

भारत पहुंचने पर नीदरलैंड के प्रधानमंत्री रूट ने हिंदी भाषा में ट्विटर पर लिखा, ‘सुंदर भारत में आकर बेहद खुशी हुई। पिछले 7 दशकों से नीदरलैंड और भारत के बीच बहुत ही नजदीकी सम्बन्ध रहे हैं, जो समय के साथ और मज़बूत हुए हैं। पीएम मोदी से मुलाकात के लिए उत्सुक हूँ।

पीएम मोदी ने रूट के एस ट्वीट का जवाब उन्हीं की भाषा में देते हुए लिखा, ‘भारत में आपका स्वागत है प्रधानमंत्री जी। मैं हमारी बीच होने वाली वार्ता का इंतजार कर रहा हूं’।

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री  रूट होटल ताज में व्यापार प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करेंगे और फिर होटल आइटीसी मौर्य में स्वच्छ गंगा कार्यक्रम में भाग लेंगे। रूट हैदराबाद हाउस में सीइओ गोलमेज सम्मेलन में भी भाग लेंगे। इसके बाद वह 2:30 बजे प्रेस वक्तव्य पर हस्ताक्षर करेंगे।

मार्क रूट होटल ताज में कार्नेगी इंडिया द्वारा आयोजित एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और एक स्टार्टअप कार्यक्रम क्लीन एयर इंडिया में शामिल होंगे। बेंगलुरू जाने से पहले रूट एक कृषि कार्यक्रम में भाग लेंगे। रूट कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला से भी मुलाकात करेंगे। बेंगलुरु में रूट शेल प्रौद्योगिकी केंद्र और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का दौरा करेंगे।

बता दें की पिछले साल जून में पीएम मोदी नीदरलैंड गए थे। पीएम मोदी ने नीदरलैंड दौरे के दौरान वहां की कंपनियों के सीइओ से भी मुलाकात की थी। इसके अलावा पीएम ने नीदरलैंड में रह रहे भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया था। इसी दौरान पीएम मोदी ने रूट को भारत आने का न्यौता दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद रूट का यह पहला भारत दौरा है।

 

Advertisements